eventaa

Home Blogs & Article Hindi इवेंट्स के लिए जिओफेनसिंग: आपकी इवेंट को सफल बनाने का एक स्मार्ट और सुनिश्चित तरीका!

Blogs

इवेंट्स के लिए जिओफेनसिंग: आपकी इवेंट को सफल बनाने का एक स्मार्ट और सुनिश्चित तरीका!

23-Aug-2018   Author : Eventaa.com   Category : Trends & Event Ideas

जियोफेनसिंग स्थान-आधारित-मार्केटिंग के लिए जीपीएस और आरएफआईडी तकनीक का उपयोग करके बनाई गई आभासी भौगोलिक सीमा है। सरल शब्दों में  कहे तो आपके व्यवसाय के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक अनोखी तकनीक।

यह पूर्व परिभाषित वर्चुअल सीमा सेंसर पर काम करती है और जब भी कोई इस सीमा में प्रवेश करता है या सीमा से बाहर निकलता है तब यह सक्रिय हो जाती है। जैसे ही एडमिन इसमें हो रही गतिविधियों का पता लगाता है, यह पुश नोटीफीकेशन, टेक्स्ट मैसेज, विसुअल कंटेंट और उनके संभावित ग्राहकों को लक्षित विज्ञापन के रूप में संदेश भेजेगा और वहां मौजूद लोगों को इसमें संलग्न करेगा। दूरी और सीमा के बारे में, हम बाद में बात करेंगे|

बाजार में जियोफेनसिंग में कुछ प्रमुख खिलाड़ी भी मौजूद हैं- ऐप्पल, थंबविस्टा, ईएसआरआई, जियोमोबी और पल्सेट हैं।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, 63% इवेंट मार्केटेर्स 2018-19  में बजट और इवेंट्स की संख्या दोनों में लाइव कार्यक्रमों में अधिक निवेश करेंगे| जियोफेनसिंग इवेंट्स और ट्रेड शो  के लिए काफ़ी फायदे हैं, और इस वेर्टिकल में बहुत से निवेश किए जाने की उम्मीदें है।

यहाँ जियोफेनसिंग के लिए वास्तविक परिदृश्य दिखाया गया है:

जियोफेनसिंग के प्रकार:

जियोफेनसिंग उनके उपयोग के संदर्भ में भिन्न होता है और तदनुसार वर्गीकृत किया जाता है,

  • सुरक्षा के लिए जियोफेनसिंग
  • इवेंट्स और ट्रेड शो  में यातायात लाने के लिए जियोफेनसिंग
  • प्रोडक्ट प्रमोशन और बिक्री के लिए जियोफेनसिंग
  • मानव संसाधन और कार्य गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए जियोफेनिंग
  • डेटा और एनालिटिक्स एकत्र करने के लिए जियोफेनसिंग

बीकन और जियोफेनसिंग के बीच क्या अंतर है?

इवेंट्स और ट्रेड शो के लिए जियोफेनसिंग और बीकन के बीच चयन करना काफ़ी कश्मकश की बात है| इस शब्दावली को सरल बनाने के लिए, आप टेलीस्कोप बनाम माइक्रोस्कोप के लिए जियोफेनिंग और बीकन को संबंधित कर सकते हैं, दोनों का उपयोग मैग्नीफिकेशन के लिए किया जाता है, लेकिन उनके उद्देश्य अलग-अलग हैं। एक का उपयोग दूरी को बढ़ाने के लिए किया जाता है जबकि अन्य का उपयोग सूक्ष्म या दानेदार स्तर पर चीजों को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

यहां हमने इस कश्मकश को दूर करने की कोशिश की हैं:

जियोफेनसिंग प्रौद्योगिकी                                                                                      बीकन प्रौद्योगिकी

जियोफेनसिंग स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं का पता लगाने और अधिक विस्तारित सीमा पर संदेश भेजने के लिए जीपीएस तकनीक का उपयोग करता है

बीकन संदेश भेजने के लिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करते हैं लेकिन पास की सीमा पर। जियोफेनसिंग की तरह, यह किसी मानचित्र पर किसी मोबाइल यूज़र के स्थान को परिभाषित नहीं कर सकता

अपेक्षित कवरेज रेंज 5 मील तक हो सकती है

कवरेज रेंज 50 मीटर से कुछ इंच के बीच है

 जियोफेनसिंग की लागत ज्यादा है

बीकन में प्रभावी लागत है

यह एक संकेत प्राप्त कर सकता है और भेज सकता है, और इसमें जोखिम हो सकता है क्योंकि गोपनीयता चिंता का विषय है

यह केवल सिग्नल भेजते हैं और उन्हें सुरक्षित बनाते हैं क्योंकि गोपनीयता चिंता का विषय है

जियोफेनसिंग चलाते समय प्रचार ऑफ़र और कूपन भेज सकते हैं

बीकन सेट पर ऑफ़र नहीं भेज सकते हैं बल्कि वे सेट किए गए नियमों पर काम करते हैं, जो जब कोई बीकन रेंज में प्रवेश करता है या बाहर निकलता है तो संदेश ट्रिगर करता है

इवेंट्स के लिए बीकन या जियोफेनसिंग दोनों में कौन सी तकनीक बेहतर है?

दोनों तकनीके इवेंट्स उपस्थितियों के चहल-कदमी को बढ़ाने में काफ़ी प्रभावी हैं। जो की इवेंट्स प्लानर की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। हालांकि, किसी पर भी चुनाव करना कम अनुशंसित है, क्योंकि एक साथ वे सबसे अच्छा काम करते हैं|

यदि आपको दो के बीच चुनाव करना है, तो याद रखें कि:

  • व्यापक मार्केटिंग का लक्ष्य प्राप्त करने और ग्राहकों को बड़े पैमाने पर जियोफेनसिंग पर ट्रैक करने की सिफारिश की जाती है।
  • इवेंट्स के भीतर व्यक्तिगत अनुभव वाले ग्राहकों का पता लगाने और उनका लाभ उठाने के लिए डोम बीकन उपयोगी हैं। इसमें बहुत अधिक सटीकता है।

इसे ओर बेहतर समझने के लिए नीचे दिया गया उदाहरण देखेंगे।

उदाहरण: जब आप किसी ट्रेड-शो के पास होते हैं तो जियोफेनसिंग प्रोत्साहन या प्रचार प्रस्तावों को आकर्षित कर व्यापार-शो में प्रवेश करने के लिए यात्रियों को लुभाती है। हालांकि, ट्रेड-शो के अंदर, बीकन उपस्थित लोगों को उत्पाद के साथ और अधिक व्यक्तिगत बनने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, ईवेंट उपस्थिति कंपनी ब्रोशर डाउनलोड करने के लिए बीकन का उपयोग कर सकते हैं, जबकि ईवेंट आयोजक क्षेत्र के अंदर उपस्थित लोगों को ट्रैक करने के लिए जियोफेनसिंग का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रेड-शो और इवेंट्स के लिए, हवाई अड्डे पर जियोफेनसिंग विदेशी प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने और उन्हें प्रभावित करने के लिए आदर्श है।

क्या जिओ-फेंसिंग लगाना इवेंट्स/ट्रेड-शो के लिए पारंपरिक विज्ञापन व्यय को कम करने में मदद करता है?

इवेंट मार्केटिंग का एक साधारण नियम है "जितना अधिक आप खर्च करते हैं, उतना अधिक मिलता है", उदाहरण के लिए, बड़े प्रायोजक कीनोट्स के लिए विशाल बैनर प्रदर्शित करते हैं या वीआईपीएस को लुभाने के लिए डिनर का आयोजन करते है।

इन असाधारण मार्केटिंग स्टंट्स में, छोटे इवेंट आयोजकों को अपना पूरा मार्केटिंग आकार मिडेट मिलता है और बजट कुछ भी रखा जाता है। उनके लिए, जियोफेनसिंग का उपयोग कर कुशलता से आकर्षित कर सकते है|

जियोफेनसिंग के भीतर विशिष्ट जनसांख्यिकी को तय करना आपके पारंपरिक विज्ञापन व्यय को बचा सकता है। यह ज्यादा मात्रा में विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने में मदद करता है, उदाहरण के लिए, यदि आप केवल सौंदर्य उत्पाद ट्रेड शो के लिए 1-मील जितनी दुरी के भीतर की महिलाओं को लक्षित करना चाहते हैं तो इस मामले में, आप अपने विज्ञापन को उस त्रिज्या में महिलाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली साइटों और ऐप्स पर दिखाने के लिए सेट कर सकते हैं।

पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में, जियोफेनसिंग अधिक किफायती नहीं है, लेकिन यह चहल कदमी आम तौर पर अधिक होती है क्योंकि विज्ञापन लक्षित दर्शकों के लिए अधिक प्रासंगिक होता है। इसका उल्लेख नहीं मिलता की, जिओ-बाध्य दर्शक केवल मोबाइल उपयोगकर्ताओं तक सीमित नहीं हैं, वे डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं को भी शामिल कर सकते हैं।

इवेंट्स के दौरान जुड़ाव के लिए जियोफेनसिंग विशेष क्षमता को ध्यान में रखते हुए, यह विक्रेताओं के व्यापार को एक-दूसरे के साथ जोड़ने में भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, लाइव कॉन्सर्ट के दौरान इवेंट आयोजक इसके द्वारा संदेश भेज सकता है, "xyz  खाद्य-स्टाल पर जाएं और हमारे अगले कार्यक्रम पर 10% छूट पाए"। जियोफेनसिंग विज्ञान पर संपादन करना इस तकनीक का एक अतिरिक्त लाभ है।

कुछ लोग अपने प्रतिस्पर्धियों को हराकर लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने के लिए जिओ-विजय तकनीक पसंद करते हैं। जब भी वे प्रतिस्पर्धी के स्थान पर या आसपास होते हैं तो वे उन्हें आकर्षक ऑफर भेजते हैं।

क्या मोबाइल ऐप के बिना जियोफेनसिंग को सक्रिय करना संभव है?

हां, नेटवर्क आधारित जियोफेनसिंग के माध्यम से मोबाइल ऐप के बिना भी जियोफेनसिंग को  सक्रिय करना संभव है।

सामान्य जियोफेनसिंग के लिए एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ उपयोगकर्ताओं को लोकेशन सेवाओ को शुरू रखना पड़ता है। लेकिन नेटवर्क आधारित जियोफेनसिंग  को एक डेडिकेटेड ऐप की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय वे स्थानीय सेलफोन टावर्स से डेटा का उपयोग सीधे ऑप्ट-इन आधार पर नेटवर्क से जुड़े मोबाइल उपयोगकर्ताओं को तय कर संदेश भेजने के लिए उपयोग करते हैं। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को एक QR कोड स्कैन करना होता है, जैसे की संदेशों को प्राप्त करने के लिए वेबपृष्ठ पर सदस्यता फॉर्म भरना, कीवर्ड लिखना आदि।

नेटवर्क-आधारित समाधानों में उनके ऐप-आधारित समकक्षों की तुलना में एडवांस लागत होती है। चार्ज प्रति-स्थान लुकअप के आधार के रूप में लगाया जाता है, और इसलिए इसे आवश्यकतानुसार ऊपर या नीचे बढ़ाया जा सकता है। यह फीचर फोन प्रयोक्ताओं के संभावित व्यापक दर्शकों को लक्षित करने में भी मदद करता है जिन्होंने अभी तक स्मार्टफ़ोन का उपयोग नही कर रहे है|

ऐप-आधारित जियोफेनसिंग की तुलना में, नेटवर्क-आधारित जियोफेनसिंग में तेज़, अधिक सटीक और बेहतर कवरेज की क्षमता है।

जियोफेनसिंग इंस्टालेशन के लिए आपको क्या चाहिए?

जियोफेनसिंग इंस्टालेशन के लिए कुछ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। हार्डवेयर पक्ष पर, आपको नियमित दूरी पर एक मजबूत वाईफाई नेटवर्क और जियोफेनसिंग नोड्स की आवश्यकता होती है। सॉफ्टवेयर पक्ष पर एक आवेदन जो आपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सॉफ़्टवेयर गूगल  मानचित्र पर लाइनों को खींचकर ड्राइंग सीमाओं या आपके जियोफेनसिंग के निर्देशांक की अनुमति देगा |

जियोफेनसिंग इंस्टालेशन करने के लिए आपके पास अधिक तकनीकी पहलू हैं जिसकी देखभाल विक्रेता करेगा। सर्वश्रेष्ठ जियोफेनसिंग का लाभ उठाने के लिए आपको केवल कुछ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जानकारी होनी चाहिए।

एक इवेंट प्रोफेशनल के रूप में, विज़िटर के अनुभव को बेहतर बनाने और प्रबंधन को आसान बनाने के लिए यहां कुछ उपयोग करने योग्य ऐप हैं जो ईवेंट प्रोफेशनल अपनी सूची में शामिल होने से खुश होंगे।

जियोफेनसिंग इवेंट्स/ट्रेड शो  के लिए सबसे अच्छा अभ्यास क्या है?

  • 4 या 5 मिनट की यात्रा के लिए समय सीमा रखें। जियोफेनसिंग के लिए दूरी सीमा, आप कम से कम 2 मीटर की दुरी तक जा सकते हैं, लेकिन स्थान के आकार के आधार पर न्यूनतम 20 से 50 मीटर तक है।
  • अपने जियोफेनसिंग ऐप तक पहुंचने की अपेक्षा करने के बारे में अपने निर्धारित दर्शकों की एक सूचि बनाए|
  • अपने जियोफेनसिंग विज्ञापनों को एक लैंडिंग पृष्ठ पर ड्राइव करें जो की अधिक जानकारी प्रदान करता हो और कॉल टू एक्शन का उपयोग करता हो जो की प्रासंगिक, संक्षिप्त और त्वरित प्रतिक्रिया है|
  • जियोफेनसिंग के लिए, विक्रेता या मंच चुनें जो री-मार्केटिंग की अनुमति देता हो, यदि आवश्यक हो तो पोस्ट-द-इवेंट करे|
  • जियोफेनसिंग ऐप्स बैटरी ड्रीनर हैं, इसलिए बैटरी-कुशल जिओलोकेशन ऐप डिज़ाइन करें|
  • यह सुनिश्चित करे की जियोफेनसिंग को सक्रिय करने से पहले आप अपने राज्य या देश के किसी भी कानूनी नियम को तोड़ नहीं रहे हैं, उदाहरण के लिए, मैसाचुसेट्स चिकित्सा सुविधाओं के पास जियोफेनसिंग की अनुमति नहीं देता है।
  • कुछ विक्रेता 20 के आसपास तक की सीमित जियोफ़ेंस प्रदान करते हैं, असीमित जियोफ़ेंस के साथ विक्रेता प्राप्त करने का प्रयास करें। यह दर्शकों का अधिकतम निर्धारण करेगा और आपके वर्चुअल फेंन्स की प्रभावकारिता को मजबूत करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए जियोफेनसिंग समाधान से आप अपलोड और अपडेट स्थानों को थोक कर सकते हैं, अधिमानतः स्प्रेडशीट या सीएसवी फ़ाइल के माध्यम से|
  • नोटिफिकेशन पुश करने के बजाए जियोफेनसिंग के लिए स्थानीय अधिसूचना का चयन करें। कभी-कभी पुश नोटिफिकेशन 15 मिनट तक संदेश वितरण में देरी कर सकता है|

अपने ही तरह काम करने वाले बीकन और NFC की वंशावली पर चलते हुए, जियोफेनसिंग के पास ग्राहक केंद्रित और बिक्री उन्मुख दृष्टिकोण के साथ बाजार को आगे लेने की अत्यधिक क्षमता है। बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए विस्तृत स्पेक्ट्रम इस तकनीक की ताकत है और घटना उद्योग इस तकनीक का प्रमुख लाभार्थी होगा। यदि आप भी ऐसा मानते हैं तो अपने विचार नीचे लिख कर हमे बताए।

यह भी पढ़े:

विश्वविख्यात म्यूजिक फेस्टिवल्स - जहाँ एक बार तो ज़रूर जाना चाहिए!

फ़ूड ट्रेंड्स 2018, आपकी इवेंट और शादी के लिए!

Editor’s Note:
Share your press releases, upcoming events and event industry related news on editorial@eventaa.com to publish it on eventaa.com.

Write Comment

Comment via Facebook   Comment via Google+

Be the first to Write Comment
Note: Your comment will be posted on www.eventaa.com website, subject to conditions:
  • eventaa reserves the right to refuse and remove any comment.
  • eventaa will not be held responsible or accept any liability of comments posted for any business.

 

Connect with us